Thursday, August 25, 2011

KOI APANA LIYE SAPANA (कोई अपना लिए सपना):



मेरी  माँ  मुझको  प्यारी ,सबसे   न्यारी  है  वो ,
करुणा  की  मूरत, ममता  का  सागर,  प्यार का गागर  है वो |
जो  रोज  सुबह  मुझे  जगाती  ,ब्रश  कराती ,
रगर - रगर कर  मुझको  नहलाती ,
खूब  खिलाती  दूध  पिलाती ,
गृहकार्य  मुझको है करवाती ,
पलक  झपकते  ही  कर देती  है मुझको तैयार  |
नास्ता  देकर  मुझे स्कूल  पहुंचती ,
फिर  वापस  लाने  जाती .
खाना  खिला  कर खेलने  भेजती, 
शाम  होते  मुझे  बुलाती ,  पढ़ातीलिखाती,
 खिलाती -पिलाती, सुलाती  - जगाती |
मेरे  ही  सुख  की खातिर  वो  है  कष्ट  उठती
मेरे ही सुखमय  जीवन  हेतु
आशाएं  है  संवारती ,
केवल  एक  विश्वास   के  सहारे ,
नयी आशाओं की किरण   निहारती
उनकी दया  करुणा कभी  कम खत्म होती
इसीलिए ,
मैं  अपनी  माँ  की महिमा  गा -गाकर ,
उनकी  आस्था  का  आदर  करता  हूँ |
अपनी  मंजिल   पाने  को ,
सदा  प्रयासरत्त  रहता  हूँ  |
उन्होंने  मुझे जन्म  दिया ,
पाल -पोष कर बड़ा किया | 
 मैं उनका सदा आभारी हूँ,
मैं  उनका  बड़ा  आभारी  हूँ  ...............||||

                                                  
            चन्द्रशेखर प्रसाद 



No comments: